International Tiger Day: हर साल इस उदेश्य के साथ में मनाया जाता International Tiger Day

नमस्कार दोस्तों आप सभी को International Tiger Day की हार्दिक शुभकामनाएं। बताना चाहते हैं कि हर साल 29 जुलाई को International Tiger Day मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2010 में हुई थी और उस समय एक बहुत बड़ी घोषणा की गई थी की 2022 तक बाघों की संख्या 2 गुना ज्यादा हो जाएगी।

आखिरकार किस लिए मनाया जाता है International Tiger Day

बताना चाहते हैं कि हमारी दुनिया में लगातार बाघों की संख्या गिरते जा रही हैं। इस चीज पर कैसे नियंत्रण किया जाए इस बात को ध्यान में रखते हुए हर साल International Tiger Day मनाया जाता है। अब आपको बताने वाले हैं कि आज की तारीख में टाइगर की प्रजाति कहां कहा पाई जाती है।

हमारे देश में टाइगर की प्रजाति Bandhavgarh National Park, Pench Tiger Reserve, Ranthambore National Park, Jim Corbett National Park इन सभी इलाकों में पाई जाती है। टाइगर भारत का नेशनल एनिमल माना जाता है। भगवान की बनाई गई एक ऐसी प्रजाति है जिसका ध्यान रखना हम सभी की जिम्मेदारी है।

अगर आप चाहे तो इस साल International Tiger Day पर हमारी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते हैं। इस साल 2022 में टाइगर की प्रजाति को पुनर्जीवित करने के लिए टाइगर प्रोजेक्ट की शुरुआत की जा रही है। प्रोजेक्ट टाइगर क्या है इसके बारे में जान लेते हैं।

1973 में सरकार द्वारा प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत की गई थी।इस प्रोजेक्ट के दौरान काफी सारे अभियान बनाए गए थे। International Tiger Day हम सभी के लिए महत्वपूर्ण दिन होता है और इस दिन हम लोगों के अंदर जागरूकता फैला सकते हैं की कैसे टाइगर को सेव किया जाए।

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई है तो ज्यादा से ज्यादा लाइक शेयर और कमेंट करें। इसी प्रकार की अन्य जानकारी जानने के लिए सबसे पहले वेबसाइट को सेव करें। आप सभी को International Tiger Day की हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.